ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ? Blogger Par Free Blog kaise Banaye


ब्लॉगर पर अकाउंट कैसे बनाते है ?
Blogger par blog kaise banaye ?

नमस्कार दोस्तों ,
क्या आप ब्लॉगिंग करना चाहते है और blogging  ब्लॉगिंग से  पैसा  paisa  कमाना चाहते है  ? आपको समझ में नही आ रहा की कैसे शुरू करे। तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है आप बिल्कुल सही जगह पे आये है। इस आर्टिकल में मै आपको बताऊंगा की आप कैसे अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाएंगे वो भी बिलकुल फ्री में।
दोस्तों ब्लॉगिंग बहुत ही बड़ा क्षेत्र है और एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत होगी ,ऐसा नहीं है की आप आज ब्लॉग शुरू किये और पहले ही दिन से आप हजारो कमाने लगे ,इसमें आपको समय और सयंम दोनों रखना पड़ेगा बाकि आप धीरे धीरे सिख जायेंगे।

 Blogger Par Blog kaise Banaye

ब्लॉगर पे फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये  (Blogger par free Blog kaise banaye)

दोस्तों ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो यूजर को फ्री में एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जहा लोग अपने जानकारी के हिसाब से ब्लॉग लिखते है। दोस्तों ब्लॉगर पूरी तरह फ्री है आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखने के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नही खर्चा करना पड़ेगा। वैसे ब्लॉग्गिंग के लिए और भी बहुत जरिये है जहां पे ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है लेकिन उसके लिए आपको पैसा खर्चा करना पड़ेगा। फिलहाल नए ब्लॉगर को मेरी यही सलाह है की पहले आप ब्लॉग्गिंग सिख ले उसके बाद जब आप कुछ पैसा कमाने लगे तब दूसरे किसी प्लेट फॉर्म पे जाये।

ब्लॉगर पे ब्लॉग कैसे बनाये ? Blogger pe blog kaise banaye

ब्लॉगर पर फ्री free में ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे।
(ध्यान रहे की आपके पास पहले से ही G MAIL की आई डी हो )

स्टेप-१ अपने ब्राउज़र पर ब्लॉगर  (Blogger)  सर्च करे और पहले लिंक पर क्लिक करे। 



स्टेप्स-२ अब क्रिएट योर ब्लॉग (Create your Blog ) बटन पर क्लिक करे। 



स्टेप्स-३ अब अपने ईमेल और पासवार्ड से लॉगिन हो जाये। 

स्टेप-४ अब अपने ब्लॉग का टाइटल (title ) डाले और नेक्स्ट  (next) बटन पर क्लिक करे। 
 (टाइटल का मतलब आपके ब्लॉग का नाम क्या है जैसे - Example - Hindi me jankari , sarkari result etc ) जो अपने सोचा हो की मेरी वेबसाइट का नाम यही रहेगा आप अपना नाम भी डाल सकते है )




स्टेप्स -५ अब एड्रेस फील्ड (address ) में अपने ब्लॉग वेबसाइट का नाम डाले और सेव  save  बटन पर क्लिक करे   । एड्रेस नाम में वो नाम डेल जो आप चाहते हो की मेरी ब्लॉग वेबसाइट ऐसे होगी (ध्यान रहे जो वेबसाइट उपलब्ध होगी वही आपको मिलेगी , अगर ये मैसेज(sorry, this blog is not available ) आ रहा है तो इसका मतलब है की इस नाम से पहले से ही किसी के पास है  ,आपको कोई और नाम सर्च करना होगा )



स्टेप-६ अब डिस्पले नाम ( dispaly name ) फील्ड में नाम डालकर फिनिश  finish  पर क्लिक करे। (डिस्प्ले नाम में आप अपना नाम भी डाल सकते या तो जो आपके ब्लॉग का नाम है ओ डाल सकते है  )





दोस्तों जैसे ही आप फिनिश बटन पर क्लिक करते है वैसे ही आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो गया। ब्लॉग बनकर तैयार हो गया इसका ये मतलब नहीं की सब हो गया अभी बहुत बातो को सीखना है।  जो अगले आर्टिकल में कवर होंगे एक ही आर्टिकल में सब लिख देना आपके लिए थोड़ा बोझ हो जायेंगा इसीलिए धीरे धीरे हम सब सिख्नेगे ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग कैसे लिखते है और कैसे उसको ऑनलाइन करते हैं।
धन्यवाद !

टैग्स: Blogger pe paisa kaise kamaye , blogger pe blog kaise banaye , blog kaise banate hain , blogger pe free me wbsite kaise bante hai blogger pe blog kiase banaye. ब्लॉग कैसे बनाए ? फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये , ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए , ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाते है 


Post a Comment

4 Comments

  1. ब्लॉगर पे फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?
    https://thegramin.blogspot.com/2020/07/how-to-create-account-on-blogger.html

    ReplyDelete
  2. You really are a genius, I feel blessed to be a regular reader of such a blog Thanks so much.. -💋💕💋💕💋😋

    ReplyDelete
  3. Thanks For Posting This usefull Information Techdhyan


    ReplyDelete